Friday, June 27, 2014

प्रदेश में शिक्षा की स्थिति ।

           प्रदेश में शिक्षा गुणवत्ता के नाम पर शिक्षकों का संलग्नीकरण समाप्त कर पदस्थापना वाले स्कूलों में भेजे जाने का काम तेजी पर है । वर्तमान  स्थिति के अनुसार  एक तरफ स्कूलों में लगातार विद्यार्थियों की संख्या घाट रही है, जिसके चलते दर्ज संख्या के अनुसार शिक्षक छात्र अनुपात में शिक्षकों की संख्या अधिक है। जबकि स्वीकृत पद व्  स्कूल संख्या के आधार पर  शिक्षकों का आंकलन करने पर प्रदेश भर में लगभग 38 हज़ार शिक्षकों की जरूरत है। तथा प्रदाह के शिक्षा विभाग व आदिम जाति कल्याण विभग के दर्जनों  स्कूल एकल शिक्षक के भरोसे चल रहा है ।

प्रदेश की वर्तमान स्थिति

प्रदेश में कुल स्कूल     60442
प्राइमरी स्कूल           37755
मिडिल स्कूल            16607
हाई स्कूल                   2753
हायर सेकेंडरी स्कूल    3327

प्रदेश में पदस्थ शिक्षक

व्याख्याता  लगभग                  - 4590
उच्च श्रेणी शिक्षक                       लगभग 7 हज़ार
सहायक शिक्षक                          लगभग 5 हज़ार
शिक्षाकर्मी कार्यरत                       लगभग 1 लाख 18 हज़ार


शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य चरित्र निर्माण है।

         वर्तमान समय में देश में कई समस्याएँ व्याप्त हैं। विभिन्न सरकारों द्वारा समस्यायों के समाधान के लिए किये जा रहे सारे प्रयास असफल साबित हो रहे हैं । आज कन्या भ्रूण हत्या बात करे या महिलाओ पर अत्याचार, चाहें आतंकवाद की बात करें या साम्प्रदायिकता की ये सारी समस्याओं  तीव्र गति से निरंतर बढ़ते जाना चिंता का विषय है।
         आजादी के इतने सालों के बाद भी देश का एक हिस्सा मूलभूत सुविधाओं से वंचित नजर आ रहा है , देश की शिक्षा व्यवस्था ढुलमुल गति से सिर्फ आगे बढ़ रही है उसमे विकास का नामोनिशान तक नहीं है। देश की शिक्षा व्यवस्था को राजनीतिक रंग देने का प्रयाश किया जा रहा है,जिसका हालिया उदाहरण देखने को मिला जिसमे दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को 4 वर्षीय कोर्स को राजनितिक ड्रामा के बाद आखिरकार वापिस लेना पड़ा ।
         स्वामी विवेकानंद ने 140 वर्ष पूर्व तत्कालीन समस्याओं के समाधान के लिए जो विचार व्यक्त किये थे वे अज भी उतने ही प्रासंगिक हैं । विशेष रूप से स्वामीजी ने शिक्षा के बारे में जो चिंतन व्यक्त किया है, उनका वर्तमान शिक्षा में समावेश किया जाए या उन विचारों के आधार पर वर्तमान शिक्षा का ढांचा बनाया जाये तो देश की शिक्षा के साथ -साथ औ र भी कई समस्याएं हैं जनके समाधान तक पहुँचने में सक्षम हो सकते हैं।
          जीवन के लक्ष्य औ र शिक्षा के लक्ष्य में कोई अंतर नहीं होना चाहिए। हर सामान्य मनुष्य के अन्दर देवत्व औ र दानत्व दोनों ही विद्यमान होते है। उनके अन्दर विद्यमान देवत्व को जागृत करना एवं प्रकट करने में सहायता करना ही शिक्षा का कार्य है।
         इस सम्बन्ध में स्वामीजी ने शिक्षा क्या है व् क्या नहीं है ? दोनों सन्दर्भ में विचार व्यक्त किये हैं। " शिक्षा विविध जानकारियों का ढेर नहीं है जो मस्तिष्क में ठूंस दिया गया हो । शिक्षा का सार तथों का संकलन नहीं बल्कि मन की एकाग्रता प्राप्त करना है।"
          हमें तो ऐसी शिक्षा चाहिए जिससे चरित्र का निर्माण हो, मानसिक बल का विकास हो, बुद्धी का विकास हो ओर जिससे मनुष्य अपने पैरों पर खड़ा हो सके । स्वामी विवेकानंद जी के अनुसार- सम्पूर्ण शिक्षा तथा समस्त अध्ययन का एकमात्र उद्देश्य व्यक्तित्व को गढ़ना है।
          व्यक्ति का व्यक्त रूप ही व्यक्तित्व है। अब प्रश्न यह उठता है की मनुष्य बनाने वाली या व्यक्तित्व को गढ़ने वाली शिक्षा कैसी हो ? वर्तमान शिक्षा में तो जानकारियों के ढेर के अलावा बहुत कुह दिखाई नहीं देता है।
         स्वामी विवेकानंद ने कहा है- चरित्र यानी क्या ? उन्होंने बहुत ही सरल शब्दों में समझाते हुए कहा है कि - " छोटा बालक देख-देख कर सीखता है, धीरे-धीरे वहुसकी आदत बन जाती है। लम्बे समय तक उस प्रकार की आदतों के रहने के कारण उसी प्रकार का उनका स्वाभाव बनता है वाही चरित्र है।"
         अच्छी आदतें ही मूल्य है। हमारी शिक्षा  व्यवस्था एवं परिवारों में मूल्यों के द्वारा ही बालक अच्छे आचरण सीखता है। अतः चरित्र निर्माण हेतु घर व् पाठशाला दो का सामान दायित्व है औ र इस दायित्व को हमें भली भांति समझना होगा जिससे नए विद्यार्थियों में चरित्र का निर्माण हो सके ।